Advt.
विज़न एक्सपर्ट न्यूज़ एप्लीकेशन डाउनलोड करें और अपने क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम व हर गतिविधि से अपडेट रहें। अभी एप्लीकेशन डाउनलोड करें और पाएं उपहार जीतने का सुनहरा अवसर वो भी मीडिया के मंच से। VEN एप्लीकेशन प्री लॉन्चिंग मोड में है। विज़न एक्सपर्ट न्यूज़ एप्लीकेशन से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए संपर्क कर सकते हैं-9997709577
Updates
अभी ven app download करें और अपने व्यापार का नि:शुल्क प्रचार प्रसार करने का मौका पाएं। VEN app Download करें और पाएं मीडिया के मंच से सम्मानित होने का मौका, अभी app download करें क्यूंकि चुनिंदा लोगों को ही सम्मानित किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन चेतन्य विहार वृद्ध / विधवा महिला आश्रय सदन, वृन्दावन में किया गया।

मथुरा। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली तथा उ०प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ तथा जनपद न्यायाधीश / अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मथुरा राजीव भारती के निर्देशानुसार दिनांक 01 अक्टूबर 2022 को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर एक विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन चेतन्य विहार वृद्ध / विधवा महिला आश्रय सदन, वृन्दावन में सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मथुरा सोनिका वर्मा की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर जिला प्रोवेशन अधिकारी अनुराग श्याम रस्तोगी सहित आश्रय सदनों की अधीक्षिकायें व कर्मचारीगण तथा आश्रय सदन में निवासरत् वृद्ध / विधवा मातायें उपस्थित रहीं।

विधिक साक्षरता शिविर का संचालन करते हुए जिला प्रोवेशन अधिकारी अनुराग श्याम रस्तोगी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का महत्व बताते हुए शासकीय योजनाओं, वृद्धावस्था एवं विधवा पेंशन आदि के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

अध्यक्षता करते हुए सचिव, जिला विधिक सेवा प्रधिकरण, मथुरा सोनिका वर्मा द्वारा उपस्थित माताओं को बताया गया कि बुढ़ापा एक सामान्य मानवीय प्रक्रिया है जो मानव जीवन चक्र में स्वाभाविक रूप से चलती रहती है। इस प्रक्रिया में मानव शरीर के अंगों के कामकाज की क्षमता में गिरावट आती है। प्राचीन भारत के गुरुकुलों व विद्यालयों में मातृ देवो भव, पितृ देवो भवः, आचार्य देवो भव इन मंत्रों का उद्घोष प्रतिदिन सुना जाता था, परन्तु पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव व तीव्र गति के शहरीकरण की वजह से भारतीय समाज की संरचना में परिवर्तन आ रहे हैं एवं हम अपने संस्कार व बुजुगों के प्रति सम्मान के भाव को खोते जा रहे हैं। वर्तमान समय में हम आए दिन हमारे समाज में हो रहे वृद्धजनों पर अत्याचार से सभी वाकिफ है एवं उनके अधिकारों का हर दिन हनन किया जा रहा है। माँ बाप को संपत्ति से बेदखल कर दर-दर की ठोकरें खाने के लिए छोड़ दिया जाता है या फिर उन्हें वृद्धाश्रम की चार दीवारी में रहने को मजबूर कर दिया जाता है। हमारे देश में बुजुगों पर होने वाले अत्याचारों को रोकने के लिए कानून बनाये गये हैं और वक्त वक्त पर देश के सर्वोच्च न्यायालय ने बुजुर्गों की देखभाल को लेकर कई दिशानिर्देश दिये हैं। देश में वरिष्ठ नागरिको को अनेकों सेवाओं में छूट प्रदान की गई है।

सोनिका वर्मा द्वारा माताओं को माता-पिता का भरणपोषण एवं वरिष्ठ नागरिकता एक्ट 2007 तथा वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों के सम्बंध में विस्तृत रूप से बताया गया। विधिक साक्षरता शिविर के अंत में माताओं ने श्री कृष्ण के भजन गाकर नृत्य प्रस्तुत किया गया।

Comments
Leave Your Comment

Best News

Stay Connected

Download our app and get latest news and updates. Watch live news anytime.